इटली: कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए अनोखा स्मार्ट हेलमेट तैयार, पूरा शरीर होगा स्कैन

कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए दुनिया भर में जहां आधुनिक डिवाइस इस्तेमाल की जा रही है, वहीं इटली में स्मार्ट हेलमेट का प्रयोग शुरू किया गया है. स्मार्ट हेलमेट के अंदर कैमरा और थर्मल स्क्रैनर फिट किया गया है.

स्मार्ट हेलमेट करेगा कोरोना वायरस की जांच

रोम एयरपोर्ट पर यात्रियों को स्मार्ट हेलमेट से गुजरना होगा. ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए किया गया है. एयरपोर्ट पर मुसाफिरों और कर्मचारियों का तापमान इस आधुनिक डिवाइस के जरिए जांचा जाएगा. इसके अंदर मौजूद कैमरा और थर्मल स्कैनर शरीर के उतार-चढ़ाव को बता देगा. एयरपोर्ट पर सुरक्षा अधिकारी स्मार्ट हेलमेट पहनकर लोगों को स्कैन कर सकेंगे. हेलमेट अपने चारों तरफ नजर आनेवाली परिधि में मौजूद लोगों का चेहरा देख लेगा. साथ ही सात मीटिर की दूरी में मौजूद शख्स का तापमान बता देगा. हेलमेट लगाकर यात्रियों की आंखों के सामने उनके पूरे शरीर का स्कैन कर लिया जाएगा.

7 मीटर की परिधि में मौजूद शख्स की होगी पहचान

स्मार्ट हेलमेट तकनीक का इस्तेमाल करनेवाला रोम यूरोप का पहला शहर बन गया है. हालांकि इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात और चीन में आधुनिक डिवाइस का प्रयोग किया जा चुका है. अधिकारियों को उम्मीद है कि टेक्नोलोजी की मदद से यात्री सुरक्षित और निश्चिंत होकर अपने घर जा सकेंगे. हवाई यात्रा कर रहे यात्रियों का शरीर गर्म या बुखार होने पर पीडित शख्स को हवाई चढ़ने नहीं दिया जाएगा. अगले महीने से रोम एयरपोर्ट से कई सारी उड़ानें शुरू होनेवाली हैं. स्मार्ट हेलमेट को इटली और चीन के इंजीनियरों ने मिलकर तैयार किया है.


Leave a Reply